गर्मी पर अब टूटी सरकार की नींद, जारी किए परामर्श

गर्मी पर अब टूटी सरकार की नींद, जारी किए परामर्श

सेहतराग टीम

पूरा लोकसभा चुनाव भयंकर गर्मी के बीच संपन्‍न हुआ। चुनाव के बाद भी गर्मी में कोई कमी नहीं आई है बल्कि ये और अधिक बढ़ ही गई है। इसके बावजूद सरकार ने गर्मी को लेकर किसी तरह की कोई संवदेनशीलता नहीं दिखाई। ये विडंबना ही है कि अब जबकि मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले दो दिनों में गर्मी और लू की स्थिति में कमी आ सकती है तब सरकार ने गर्मी को लेकर परामर्श जारी किया है।

सोमवार को जारी इस स्वास्थ्य परामर्श में सरकार ने ढीले, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, घरों में रहने तथा शराब, चाय और कॉफी से बचने की सलाह दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए परामर्श में क्या करें और क्या ना करें के कई सुझाव दिए गए हैं। इसमें कहा गया है, ‘गर्मी से इंसान के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।’

परामर्श में लोगों से घर से बाहर निकलने पर छतरी या टोपी या तौलिए का इस्तेमाल करने और लगातार पानी पीने तथा नमक वाले पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नींबू पानी, फलों का रस तथा ओआरएस पीने के लिए कहा गया है। 

इसमें लोगों से तरबूज, खीरा, नींबू और संतरे जैसे फल खाने तथा बार-बार नहाने और पर्दों, पंखे, कूलर तथा एसी का इस्तेमाल कर कमरे का तापमान कम करने के लिए कहा गया है।

परामर्श में कहा गया है, ‘असहज महसूस करने वाले लोग खासतौर से बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा बाहर काम करने वाले मजदूरों को तुरंत ठंडे स्थान पर ले जाया जाए, कम से कम कपड़े पहनें, ठंडे पानी से शरीर पोंछे, कपड़े में लिपटी हुई बर्फ का इस्तेमाल करे और नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र ले जाए।’ 
सरकार ने लोगों से कड़ी धूप खासतौर से दोपहर 12 बजे और तीन बजे के बीच बाहर ना निकलने के लिए कहा है। भारत में पिछले कुछ दिनों से भयंकर गर्मी पड़ रही है। राजस्थान के चुरु में तो पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। सोमवार को चुरु में तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो लगातार तीसरे दिन देश में सबसे गर्म स्थान रहा।

परामर्श में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।